जोश, जुनून और जज्बा हो तो मंजिल तक पहुंचने में देर नहीं लगती मुश्किलों से हार मानना नहीं सीखा….

जोश, जुनून और जज्बा हो तो मंजिल तक पहुंचने में देर नहीं लगती। कुछ ऐसा ही दिल्ली के बलजीत नगर की रहने वाली रितु गोला ने कर दिखाया है। खेल के दौरान दाहिने हाथ में गंभीर चोट के बावजूद उसने हार नहीं मानी। वह बॉल बैडमिंटन में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रही हैं।
दक्षिण भारत में खेले जाने वाले बॉल बैडमिंटन की राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेकर पहचान बना चुकी हैं।डीयू के माता सुंदरी कॉलेज फॉर वूमेन से स्नातक कर चुकी रितु बताती हैं कि कुछ साल पहले खेलने के दौरान उनके दाहिने हाथ में गंभीर चोट लग गई थी। डॉक्टर ने उन्हें लंबे समय तक खेलने से मना कर दिया था, लेकिन वह खुद को रोक नहीं पाई। चार महीने बाद ही उन्होंने फिर से खेल में वापसी की।

गांव की लड़कियों के लिए प्रेरणा
दिल्ली में पली बढ़ी रितु मूल रूप से हरियाणा की हैं। उनका कहना है कि बॉल बैडमिंटन को लेकर हरियाणा के झज्जर स्थित जासौर खेड़ी गांव की लड़कियां बेहद उत्साहित हैं। उन्हें खेलता देख वह भी अब इसमें रुचि दिखाने लगी हैं। वह जब भी गांव जाती हैं तो वहां पर लड़कियों को खेलता देख बेहद खुश होती हैं। रितु उनकी प्रेरणा हैं। रितु का कहना है कि उनकी कोशिश रहती है कि जितना अधिक हो सके वह जरूरतमंद लड़कियों की मदद कर सकूं।

मुश्किलों से हार मानना नहीं सीखा
रितु ने चोट के बाद जब दोबारा बॉल बैडमिंटन खेलना शुरू किया, उस समय 22 ग्राम का बॉल भी भारी पत्थर की तरह लगता था। वह बताती हैं कि हाथ पर काफी दबाव पड़ता था, लेकिन कभी हार नहीं मानी। उन्हें अपने कॉलेज में बेस्ट स्पोर्ट्स पर्सन व बेस्ट आउटगोइंग प्लेयर का खिताब भी मिल चुका है। मौजूदा समय में पंजाब यूनिवर्सिटी से बीपीएड विषय की पढ़ाई के साथ अपनी आने वाली प्रतियोगिताओं के लिए भी विशेष तैयारी कर रही हैं।

आइए जानते हैं रितु गोला की उपलब्धियों के बारे में
2018 : अक्टूबर में दिल्ली ओलंपिक गेम्स में तीसरा पायदान
2018 : मार्च में दिल्ली स्टेट चैंपियनशिप में पहला स्थान
2017 : फरवरी में फेडरेशन कप में टॉप-10 में जगह बनाई
2017 : मार्च में बेस्ट आउटगोइंग प्लेयर का खिताब
2017 : अप्रैल में बेस्ट स्पोर्ट्स पर्सन का खिताब
2017 : जुलाई में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित गोल्ड कप में तीसरे पायदान पर
2016 : दिसंबर में ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप में डीयू को 8वां स्थान दिलाया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No announcement available or all announcement expired.